CTET Syllabus 2024 | सीटेट सिलेबस 2024 

यदि आप सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन नवोदय विद्यालय तथा दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले विद्यालयों में सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो उससे पहले सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।  यहां हम इस आर्टिकल में सीटेट सिलेबस 2024 हिंदी में उपलब्ध करवा रहे हैं।  शिक्षक बनने के इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी तैयारी शुरू करने से पहले एक बार सिलेबस को अवश्य देख लेवे सीटेट परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जाएगा

I CTET Syllabus 2024

CTET Syllabus 2024

सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा दो पारियों में आयोजित करवाई जाती है। सीटेट परीक्षा पहली पारी में लेवल 2 तथा दूसरी पारी में लेवल प्रथम के अभ्यर्थियों की आयोजित की जाएगी।

  • सीटेट सिलेबस 2023  सीबीएसई के अनुसारलेवल प्रथम में कक्षा 1 से 5 के लिए एनसीईआरटी के निर्धारित सीटेट पाठ्यक्रम के अनुसार कठिनाई का स्तर उनके माध्यमिक स्तर तक हो सकता है।
  • लेवल 2 परीक्षार्थियों के लिए जो की कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। उनके लिए कठिनाई का स्तर वरिष्ठ माध्यमिक अर्थात उच्च माध्यमिक स्तर तक हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम सीटेट सिलेबस की विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं। अपनी परीक्षा तैयारी शुरू करने से पहले एक बार सिलेबस का अध्ययन अवश्य कर लेवे।

CTET Exam Pattern 2024 – Paper 1

सबसे पहले हम यहां पर लेवल प्रथम के एग्जाम पैटर्न की बात करेंगे। प्रथम के लिए जो की कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं उनका परीक्षा का प्रारूप कैसे रहने वाला है

भाग प्रश्न संख्या कुल अंक
बाल विकास और कार्यप्रणाली और शिक्षाशास्त्र 30 30
भाषा 1 (हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू) 30 30
भाषा 2 (हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू) 30 30
गणित 30 30
पर्यावरणीय अध्ययन 30 30
कुल 150 150

पेपर प्रथम कक्षा स्तर 1 से 5  तक पाठ्यक्रम

PART1- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

(क) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे 

  • .विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
  • बच्चों के विकास के सिद्धांत
  • आनुवंशिकता एवं पर्यावरण का प्रभाव
  • समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
  • पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य
  • बाल केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
  • इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
  • बहुआयामी बुद्धिमत्ता .
  • भाषा और विचार
  • एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास शिक्षार्थियों के बीच . व्यक्तिगत अंतर, विविधता के आधार पर अंतर को समझना
  • भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि।
  • सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर स्कूल आधारित . मूल्यांकन, सतत एवं व्यापक मूल्यांकनः परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
  • शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना; बढ़ाने के लिए
  • कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

(ख) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना – 5 प्रश्न

  • वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
  • सीखने की कठिनाइयों, “क्षीणता आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना

 

(ग) सीखना और शिक्षाशास्त्र -10 प्रश्न

  • बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे स्कूल में सफलता पाने में कैसे और क्यों “असफल” होते हैं प्रदर्शन।
  • शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियों एक सामाजिक के रूप में सीखना गतिविधि; सीखने का सामाजिक संदर्भ,
  • बच्चा एक समस्या समाधानकर्ता और एक” वैज्ञानिक अन्वेषक” के रूप में
  • बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की “त्रुटियों” को महत्वपूर्ण समझना सीखने की प्रक्रिया के चरण.
  • अनुभूति एवं भावनाएँ
  • प्रेरणा और सीख
  • सीखने में योगदान देने वाले कारक व्यक्तिगत एवं पर्यावरण

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PART 2-द्वितीय भाषा

(क) भाषा की समझ -15 प्रश्न 

  • •अनदेखे अनुच्छेद एक महान और प्रक्षों के साथ एक कविता समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर गद्यांश साहित्यिक हो सकता है. वैज्ञानिक त्यात्मक)

भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र – 15 प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषाशिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य मौखिक और लिखित रूप में
  • विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँषा संबंधी कठिनाइयाँ त्रुटियाँ और विकारों
  • भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण-शिक्षण सामग्री पाठ्यपुस्तक मल्टी-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन
  • उपचारात्मक शिक्षण

PART 3- भाषा-द्वितीय

बोधगम्य दो अनदेंखे गधांश – 15 प्रश्न 

(विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक) प्रश्न सहित समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता

बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र- 15 प्रश्न   

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • विचारों को संप्रेषित के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य मौखिक और लिखित रूप में;
  • विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियों; भाषा संबंधी कठिनाइयों, त्रुटियाँ और विकारों
  • भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकनः बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन कक्षा

PART 4- गणित विषय 

  • ज्यामिति
  • आकार और स्थानिक समझ
  • हमारे चारों ओर ठोस पदार्थ
  • संख्या
  • जोड़ना घटाना
  • गुणांक क्रिया
  • प्रभाग
  • माप
  • वजन
  • समय
  • आयतन
  • डेटा हेंडलिंग
  • पेटर्न
  • पैसा

ब शैक्षणिक मुद्दे 

  • गणित की प्रकृति तार्किक सोच बच्चों की सोच और पैटर्न और अर्थ निकालने और सीखने की रणनीतियों को समझना
  • पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
  • गणित की भाषा सामुदायिक गणित
  • औपचारिक और अनौपचारिक तरीके के माध्यम से मूल्यांकन
  • शिक्षक की समस्याएं
  • त्रुटि विश्लेषण और सीखने से संबंधित पहलू
  • निदान आत्मक व उपचार आत्मक शिक्षक

PART 4  पर्यावरण अध्ययन

अ पार्ट 15 अंक 

  • परिवार मित्र वे रिश्ते
  • काम और खेल
  • जानवर
  • पेड़ पौधे-
  • चीज जो हम बनाते हुए करते हैं

ब पार्ट 15  अंक 

  • ईवीएस की अवधारणा व दायरा
  • ईवीएस का महत्व
  • पर्यावरण अध्ययन में पर्यावरण शिक्षा
  • सामाजिक विज्ञान का दायरा व संबंध
  • गतिविधियां
  • प्रयोग व्यावहारिक कार्य
  • चर्चा
  • सीसीई
  • शिक्षण सामग्री
  • सहायक सामग्री व समस्याएं

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